Thursday, April 28, 2016

Career Guidance Fair 2016 : Education Cell, DSGMC


गुरुद्वारा रकाबगंज साहिब में चौथे कैरियर गाईडनेस फेयर की हुई शुरूआत

जी.के. ने बच्चों को बौद्धिक ताकत के बलबूते पर अपना कैरियर चुनने की प्रेरणा दी

मेले की थीम लाईन ’’ जब आप ज्यादा समझोगे तो ज्यादा करोगे ‘‘ की हुई प्रशंसा

नई दिल्ली (28 अप्रैल 2016)ः  दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी द्वारा विद्यार्थियों को अपना कैरियर चुनने में  आसान रास्ता बताने के लिए दो दिवसीय आयोजित किये गये चैथे कैरियर गाईडनेस फेयर के पहले दिन विद्यार्थियों की जोरदार दिलचस्पी नजर आई। गुरुद्वारा रकाबगंज साहिब के भाई लक्खीशाह वणजार हाॅल में  शुरू हुए इस मेले का उद्घाटन कमेटी अध्यक्ष मनजीत सिंह जी.के., इन्दिरा गांधी टैक्नीकल यूनीवर्सिटी आॅफ वूमेन की उपकुलपति डा. नूपुर प्रकाश, राष्ट्रीय अल्पसंख्यक शिक्षण संस्थान आयोग के सदस्य डा. बलतेज सिंह मान, ए.ए.एफ.टी. मारवाह स्टूडीयों के चेयरमैन संदीप मारवाह, केन्द्रीय अल्पसंख्यक मंत्रालय के अण्डर सैक्रेट्री संजय अरोड़ा तथा मैजिक आॅटो के एम.डी. कुलजीत सिंह कोछड़ ने स्कूली शिक्षा परिषद के चेयरमैन तथा पूर्व विधायक हरमीत सिंह कालका की मौजूदगी में किया। 
जी.के. ने इस मेले को लगाने के कारणों पर रौशनी डालते हुए बताया कि हमारे बच्चे अक्सर अपनी काबलियत एवं रूचि तथा अभिभावकों की सलाहों के चक्रव्यूह में फंस कर अपनी अपनी जिन्दगी में बड़ी कामयाबी को प्राप्त करने के लक्ष्य से कई बार वंचित रह जाते थे जिस कारण बच्चों तथा अभिभावकों के दिलों से दुविधा को बाहर निकाल कर देश विदेश के नामी शिक्षण संस्थानों के बारे एक छत के नीचे जानकारी देने के लिए कमेटी द्वारा 2013 से इस मुहिम की शुरूआत की गई थी। जी.के. ने कमेटी की इस कोशिश को शिक्षा का लंगर के रूप में परिभाषित करते हुए विद्यार्थियों को अपनी काबलियत तथा रूचि अनुसार कैरियर चुनने की भी अपील की। 
इस वर्ष मेले में 75 से अधिक स्टालों पर देश विदेश के विश्वविद्यालयों, उच्चशिक्षण संस्थानों, शिक्षा सलाहकारों, बैंको द्वारा शिक्षा ऋण, अल्पसंख्यक कल्याण मंत्रालय द्वारा जानकारी तथा पंजाबी विकास कमेटी द्वारा पंजाबी भाषा में कैरियर बनाने के लिए दी जा रही योग्य सलाहों को अच्छे तरीके से समझने की भी जी.के. ने विद्यार्थियों को ताकीद की। जी.के. ने बताया कि कमेटी की कोशिशों से पहली बार इस मेले में दिल्ली के नामी स्कूल इन्द्रप्रस्था वल्र्ड, सी.आर.पी.एफ., शाह इन्टरनेशनल, पी.पी.इन्टरनेशनल, बोस्को, सेंट थाॅमस, सेंट कोलम्बस, एन.सी.जिन्दल, सिटी स्कूल तथा जे.डी.टाईटलर सहित कई बड़े स्कूलों के आने से मेले का स्तर ऊंचा हो गया है। 
डा. नूपुर प्रकाश ने कमेटी के शिक्षा का लंगर के सैद्धान्तिक विचार की प्रशंसा करते हुए विद्यार्थियों को तकनीकी कोर्सो में दाखिला लेने के लिए भी प्रेरणा की। मान ने दिल्ली कमेटी के प्रयास को आज के समय की आवश्यकता बताते हुए अधिक से अधिक बच्चों तक शिक्षा के लंगर को पहुंचाने की कमेटी को अपील की। कालका ने इस वर्ष कमेटी स्कूलों के ईलावा 43 बड़े पब्लिक स्कूलों द्वारा इस मेले में जरूरी तौर पर शामिल होने के दिये गये भरोसे के कारण 2 दिनों में लगभग 20 हजार बच्चों के मेले में आने की भी आशा जताई। कमेटी द्वारा पटेल चौक तथा केन्द्रीय सचिवालय मैट्रो स्टेशनों से विद्यार्थियों को मेला स्थान तक पहुंचाने तथा ले जाने के लिए मुफ्त बस सेवा उपलब्ध करवाने की भी कालका ने जानकारी दी। कालका ने पहले दिन हजारों बच्चों द्वारा जानकारी लेने के लिए आने को मेले की चढदीकला का प्रतीक बताया। 

वक्ताओं ने मेले की थीम लाईन ‘‘ जब आप ज्यादा समझोगे तो ज्यादा करोगे ‘‘ को बौद्धिक क्रांति का प्रतीक भी बताया। कमेटी द्वारा आये हुए सभी गणमान्य लोगों का भी सम्मान किया गया। इस अवसर पर श्री अकाल तख्त साहिब के पूर्व जत्थेदार भाई जसबीर सिंह रोडे, कमेटी के वरिष्ठ उपाध्यक्ष महिन्द्रपाल सिंह चड्डा, सदस्य कुलमोहन सिंह, तनवंत सिंह ,परमजीत सिंह राणा, परमजीत सिंह चंढोक, चमन सिंह, गुरमीत सिंह लुबाणा, शिरोमणी कमेटी सदस्य गुरमिन्दर सिंह मठारू, अकाली नेता विक्रम सिंह, शिक्षा विभाग के निदेशक कर्नल जसबीर सिंह निर्मल तथा डीन मनिन्दर कौर आदि मौजूद थे।

With Thanks : Media DSMC

No comments: